प्यार में क्या क्या होता है ? What happens in love?

प्यार में क्या क्या होता है ?  What happens in love?

जब मुझे प्यार हुआ था | 

वो वक़्त गजब ही खूबसूरत होता है जब किसी से आपको पहली बार सच्चा प्यार  होता है | ऐसे प्यार तो एक ही बार होता है बार बार नहीं होता है | वो अलग बात है की कुछ लोगो को बार बार प्यार हो जाता है | ऐसे ही मेरे साथ भी हुआ, जैसे सबके साथ होता है | 

मुझे भी गाँव की एक खूबसूरत लड़की से प्यार हो गया | वो प्यार इस कदर हुआ की जब तक उसे देखता नहीं था चैन नहीं आता, उससे बाते नहीं होती तो मै बेचैन जाता मानो जैसे हमने बहुत बड़ी चीजे खो दिया है ऐसा महसूस होता | 

वो दिन भी मुझे याद है जब मैं खाना खाने बैठता तो भी उससे बाते करता रहता | आधा रोटी भी नहीं खाता और पेट भर जाता था | माँ परेशान होती थी ये सब देखकर की आखिर इसको हो क्या गया है | जो सही से खाना भी नहीं खा रहा है | लेकिन माँ को क्या पता था की उसके लाड़ले को प्यार हो गया है |  

जब माँ को पता चला फिर क्या हुआ ?

जब हमारी प्रेम कहानी सब लोगो को पता चल गयी तो एक दिन मेरी माँ ने अकेले बैठा कर के बोली 'बेटा तुम जिसके पीछे इतना पागल हो न वो एक दिन किसी और के साथ चल जाएगी |

वो जिसके साथ जाने वाली है न वो आज अपना ज़िन्दगी बनाने के चक्कर में पड़ा होगा मगर तुम अपना पढाई छोड़ कर उस बड़ी बड़ी आँख वाली के चक्कर में अपना ज़िन्दगी बर्बाद कर रहे हो | 

उस वक़्त तो ये तो समझ नहीं आया की उसका शादी किसी और से हो जायेगा क्युकी मुझे लगता था, उससे शादी तो मैं ही करूँगा | यहाँ तक की मैंने कई बार अपने GF से पूछा भी था मगर वो राजी नहीं थी, फिर भी मुझे लगता था वो मज़ाक कर रही है |

क्युकी मुझे लगता था वो भी मुझसे उतना ही प्यार करती है जितना की मै करता हूँ | लेकिन ये सब मेरा भर्म था, हुआ वही जो मेरी माँ कहती थी | 

पापा तो दो दिन तक घर से निकले ही नहीं  ?

पापा अपने सपने में भी शायद नहीं सोच सकते थे की उनके बेटा को गाँव के ही हित-दोस्त के लड़की से प्यार हो जायेगा | शायद इसीलिए पापा को बहुत शर्मिंदगी महसूस हो रहा था | और पापा जी घुटन महसूस कर रहे थे |

वो एक ही बात बोल रहे थे 'रस्सा लाओ पेड़ में बांध कर मारते है' या उसको बोल दो घर छोर कर मेरे नजरो से कही दूर चला जाये | इन सब बातो को मै घर में से ही छुपकर सुन रहता था | 


दोस्तों ने खूब मज़ाक उड़ाया | 

दोस्तों ने खूब मज़ाक उड़ाया |


लोग कहते थे की दोस्त कमीना होता है मगर मुझे समझ नहीं आता था | क्यूकि दोस्त हर काम में सपोर्ट करता है अच्छे और बुरे दिनों में हमारे साथ रहता है | मगर वही दोस्त जो कभी आपको आपके प्यार से मिलाने में आपका साथ देते थे वही लोग एक दिन बुरी तरह से आपका मज़ाक उड़ाते है | 

जब आप किसी लड़की के साथ पकडे जाते हो तो जबकि आपके दोस्त जानते है की आप गलत नहीं है आप सच्चे दिल से उस लड़की/ लड़का से प्यार करते है | फिर भी ये लोग अपना कमीनापन नहीं छोड़ते है | लेकिन मेरे साथ तो कुछ ज्यादा ही हो गया |

चाचा के लड़के ने तो हद ही पार कर दिया | 

एक दिन मुझे अपने चाचा के लड़को से बात ही बात में थोड़ा विवाद हो गया | उसे जब मेरे अंदर कोई बुराई नजर नहीं आयी तो उसने मेरी गर्लफ्रेंड को बिच में ला दिया और फिर कहने लगा तुम घटिया हो किसी लड़की के साथ ऐसा करते हो वैसा करते हो |

जबकि उम्र में वो मुझसे बड़ा था | फिर भी इतनी बेवकूफी वाला बाते कर रहा था जानते है क्यों  ? क्युकी मैं किसी लड़की से सच्चा किया था और मेरे प्रेम कहानी के बारे में सब कोई को पता चल गया था | लेकिन मेरे चाचा का लड़का कभी किसी औरत पे लाइन मरता तो कभी किसी लड़की पे मतलब कोशिश हमेशा करता था | 

ये अलग की बात है की वो सिर्फ सेक्स करने के लिए लड़की को या औरत को लाइन मरता था और मैं किसी से सच्चा प्यार करता था | मुझे तो समझ नहीं आया की मैं कैसे गलत हूँ और वो कैसे सही है ? जबकि मेरे समझ से गलत वो था, मगर उसने एक दिन मुझे समझा ही दिया की मैं कैसे गलत हूँ ?

पता है उसने क्या कहा- उसने कहा मेरे बारे में कोई नहीं जानता जबकि तुम्हारे बारे में सब कोई जानता इसके साथ उसने बहुत सारी बकवास की मगर मैं आजतक यही सोचता हूँ की मैं सही हूँ वो गलत है | आपलोग कमेंट करके जरूर बताइयेगा कौन सही है कौन गलत है ?

-धन्यवाद  


Comments